क्या आपके पास एक Website है और आप उस पर Quality Traffic लाकर अपने Business को बढ़ाना चाहते हैं और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं?
अगर हाँ तो आपको ज़रुरत है SEO Strategy की जिसकी मदद से आप अपने Business को अपनी Target Audience तक पहुंचा पाएंगे।
जब लोग Search Engines (यानि Google, Bing, Yahoo etc.) पर किसी बिज़नेस से सम्बंधित प्रोडक्ट्स, सर्विसेज़ या किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन सर्च करते हैं तो सर्च इंजन उन्हें Results के रूप में कुछ Pages Display करता है जिन्हें Search Engine Result Pages कहा जाता है।
इन Pages पर User Query से सम्बंधित प्रोडक्ट्स, सर्विसेज़ और कंटेंट होता है और केवल वही Websites Show होती हैं जो सर्च इंजन के लिए Optimized होती हैं।
ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी Site Google के First Page पर Rank करे तो इसके लिए SEO In Hindi को जानना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि SEO ही वह Process है जो आपकी Site पर Potential Customers को Attract करता है।
Well, हो सकता है कि आपके मन में अब SEO क्या है, SEO Kise Kahate हैं, SEO Kaise Karen जैसे सवाल आ रहे होंगे – थोड़ा सा Patience रखिये, क्योंकि इस Blog – SEO Kya Hota Hai के ज़रिये आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं और अंत में कुछ Important SEO Tips भी Share की जाएँगी।
तो चलिए शुरू करते हैं SEO In Hindi का यह Detailed Blog.
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SEO Kya Hota Hai – SEO Meaning In Hindi
SEO का Full Form होता है Search Engine Optimization.
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO एक ऐसा Process है जो Website की Visibility बढ़ाकर उस पर Organic Traffic लेकर आता है।
अगर आप Website का इस्तेमाल Business Growth के लिए कर रहे हैं तो उसका SEO करना बेहद ज़रूरी है।
जब आपकी Website SEO Optimized होती है तो इसका मतलब ये है कि आपकी Site पर User को उसकी Search Query से Related Proper Information मिलेगी।
Search Engine आपकी Site को अन्य Similar Sites की तुलना में ज़्यादा Relevant समझता है और इसलिए First Page पर Rank करता है।
SEO आपकी Website को Audience के सामने और भी ज़्यादा Visible बनाता है और वेबसाइट पर Mostly वही लोग आते हैं जिन्हें वो Information चाहिए होती है जो आपकी वेबसाइट पर Mentioned होती है।
Ranked Site को देखकर लोगों के दिमाग में एक छवि बन जाती है और वो अन्य Sites की बजाय आपकी Site पर आना ही पसंद करते हैं।
इसके कुछ आंकड़ों की बात करें तो SEO, Social Media के मुकाबले 1000% ज़्यादा Organic Traffic लाने में मदद करता है और Top Ranked Pages पर सर्च इंजन का लगभग 49% Traffic आता है, जो SEO की Importance बताने के लिए काफी है।
उम्मीद है आपको समझ आया होगा कि SEO Kya Hota Hai. अब आप ये तो समझ गए कि SEO Kise Kahte Hain पर अब अगला सवाल ये है कि Search Engine कैसे काम करता है (How Does Search Engine Work)?
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सर्च इंजन कैसे काम करता है?
Search Engine, जैसे कि Google हमेशा Search Query के आधार पर Result देता है इसलिए Google की कोशिश रहती है कि वो उन Websites को Show करे जो Searchers Query के Most Relevant हो।
ऐसा करने के लिए Search Engine कुछ Algorithms का Use करता है जिनमे 200 से ज़्यादा Ranking Factors होते हैं।
इन Ranking Factors की मदद से ही Decide किया जाता है कि Websites को किन Positions पर रैंक करना है। कुछ Ranking Factors की बात करें तो उनमे शामिल हैं – Content Relevancy, Site Structure, Links, Domain Age, Page Loading Speed, Etc.
इन Ranking Factors के आधार पर Google केवल उन Websites को ही चुनता है जो Crawl & Index हो रखी होती हैं।
Crawling & Indexing को समझने के लिए इस Search Engine Optimization In Hindi ब्लॉग में बने रहिये।
आइये अब SEO के कुछ Important Terms पर नज़र डालते हैं जिनकी जानकारी होने से आप इस SEO In Hindi Blog को आसानी से समझ पाएंगे।
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Common SEO Terms
SEO Terminologies में हम कुछ ऐसे Terms को समझने वाले हैं जिनका अक्सर इस्तेमाल किया जाता है।
Keyword : Keyword एक Word, Phrase या Group Of Words होता है जिसका इस्तेमाल अक्सर User अपनी Query सर्च करने के लिए करता है।
इन Words को रिसर्च करके अपने Content में Proper तरीके से Place करने पर Content Optimize हो जाता है।
For Example, वो लोग जिन्हें SEO की जानकारी चाहिए होती है अक्सर Google पर “SEO Kya Hota Hai” या Search Engine Optimization In Hindi” Type करके सर्च करते हैं। इन्हें ही Keywords कहते हैं जो उन Websites पर भी लिखे गए होते हैं जिन्हें इन Keywords पर रैंक करना होता है।
एक रिसर्च के मुताबिक, 70% से ज़्यादा Keywords जिनकी Search Volume 10,000 से ज़्यादा है, उनमे केवल एक या दो Words का ही उपयोग होता है।
लेकिन, शुरुआत में अपनी Website को Grow करने के लिए Long Tail (यानि जिनमे दो से ज़्यादा शब्द हों) Keywords का Use किया जाता है।
Crawling : Crawling आपकी Website पर Mentioned Information को समझने का एक तरीका है जिसके लिए Crawlers या Bots का Use किया जाता है।
Google जैसे Search Engine पर Billions Websites हैं, जब Searcher कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए Google पर सर्च करता है तो Search Engine केवल Relevant Websites को User के सामने दिखाता है।
Relevancy Check करने के लिए Google अपने Boats या Crawlers को Websites पर भेजता है और Well Optimized & User Query के Most Relevant Websites को Display करता है।
Indexing : Search Engine Crawlers द्वारा Crawl किये गए Web Pages को Database में Save करना होता है ताकि Search Query के अनुसार Fraction Of Seconds में User के सामने Search Result Show हो सके।
जब Search Engine Boats के ज़रिये आपके Website के Webpages को Crawl या Read किया जाता है तो आपकी Site के Content को Analyse किया जाता है।
Websites की Information को Database में Store करने की Ability ही Indexing कहलाती है।
Sitemap : Sitemap आपकी Website के Blueprint की तरह होता है जो सर्च इंजन को आपके Web Pages की Information Index करने में मदद करता है।
इन Information को Crawl करके Search Engines Index कर लेते हैं और फिर User Query के मुताबिक सही Information या Web Page को User के सामने रख देते हैं।
Robots.txt : Robots.txt एक ऐसी File है जो आपकी Website पर मौजूद होती है और Search Engine Crawlers को बताती है कि किस URL को Access करना है और किसे नहीं।
इस File में अक्सर दो तरह के Crawl Instructions होते हैं – “Allow” and “Disallow”
Meta Description : Meta Description एक HTML Markup होता है जो Users को अक्सर Blog Title के नीचे Show होता है।
एक User किसी Website पर आने के लिए Content का Title & Meta Description ही देखता है।
Meta Description SEO में क्यों महत्वपूर्ण है ये जानने के लिए Search Engine Optimization In Hindi के इस ब्लॉग में अंत तक बने रहिये।
Title Tag : जो भी आपके Blog या Content का H1 Tag होता है उसे ही Title Tag भी कहते हैं। ये SEO के हिसाब से एक बहुत ज़रूरी Factor है और इसलिए इसमें 160 Characters की Limit रखी गई है।
160 Characters के साथ ही कोशिश करें कि इसमें Relevant Keyword भी शामिल हो ताकि Google के पास Positive Signal जा सके।
Algorithm : Algorithm, Search Engines के द्वारा Use किया जाने वाला Complex Program है जो जिसमे समय-समय पर Updates होते रहते हैं।
Search Engines अपने Algorithm का Use करके Searchers Query के Intent को समझकर Exact Information Deliver करता है।
Algorithms में ऐसे कई सारे Ranking Factors होते हैं जिनके आधार पर तय किया जाता है कि किस Website को कौन-सी Position पर रैंक करना है।
Anchor Text : Anchor Text ऐसे Clickable Links होते हैं जिनके ज़रिये किसी दूसरे Content को लिंक किया जाता है।
Anchor Text से Audience को किसी अन्य Web Page पर Divert किया जाता है ताकि उस Linked Web Page पर जाकर वो अधिक जानकारी ले सकें।
Permalink : Permalink किसी Web Page का URL होता है जो Permanent होता है।
ये आपके Webpage का Post या Address है जिसे Change नहीं किया जा सकता।
ये On-Page SEO का एक हिस्सा है जिसके ज़रिये अलग-अलग Web Pages के लिए Automatic or Custom Links तैयार किये जाते हैं।
On-Page SEO Kya Hai या On-Page SEO In Hindi के बारे में जानने के लिए बने रहिये मेरे साथ इस Blog में।
Well, अब आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं SEO के प्रकार यानि Types Of SEO In Hindi की।
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Types Of SEO In Hindi – SEO के प्रकार हिंदी में
अगर आप जानना चाहते हैं कि SEO में करियर कैसे बनाएं तो इसके लिए ज़रूरी है कि आपको Types Of SEO In Hindi के बारे में जानकारी हो।
SEO के Types की Knowledge होने से आप अपनी या अपने Client की Website को बेहतर तरीके से Optimize कर सकेंगे और अच्छा Organic Traffic Generate कर सकेंगे।
SEO के मुख्यतः चार प्रकार होते हैं :
- On-Page SEO
- Off-Page SEO
- Technical SEO
- Local SEO
आइये इन्हें एक-एक करके विस्तार से समझें।
On-Page SEO In Hindi
On-Page SEO, Website के Internal Factors पर Work करने का Process है जहां आपको अपने Web Page को सर्च इंजन और Humans दोनों के लिए Optimize करना होता है।
On-Page SEO के कुछ Factors की बात करें तो उनमे शामिल हैं – Alt Tag, Meta Description, Alt Text (For Image), Headings & Subheadings Optimization, Keyword Placement, Keyword Stuffing, SEO Friendly URL, Anchor Text, Etc.
इन सभी Factors को मिलाकर एक बेहतरीन Content तैयार होता है जो Search Engine & Humans के लिए Optimize होता है।
जैसे-जैसे आप On-Page SEO करते हैं और वेबसाइट पर High Quality Content पब्लिश करते हैं, Google को संकेत मिलता है कि आप User Query के Relevant Content Produce कर रहे हैं और इस प्रकार वह आपको First Page पर ले आता है।
On-Page SEO In Hindi जानने के बाद अब बारी है यह जानने की कि Off-Page SEO Kya Hai या Off-Page SEO In Hindi Meaning क्या होता है।
Off-Page SEO In Hindi
Website की Ranking को Search Engine में Improve करने के लिए & Website की Authority Build करने के लिए Website के बाहर जो भी स्टेप्स लिए जाते हैं, सब Off-Page SEO का हिस्सा होते हैं।
यहाँ प्रमुख कार्य होता है किसी दूसरी Website या Webpage पर Backlink तैयार करना, जिससे आपकी Website की Authority तो बढ़ती ही है साथ ही Website पर Traffic भी बढ़ता है।
एक स्टडी के मुताबिक, 65% से ज़्यादा Webpages Backlink Create नहीं करते जिस वजह से उनकी Site Rank होने में काफी समय ले लेती है।
Backlinks Create करने की कुछ Common Strategies में शामिल हैं –
- Guest Posting
- Forum Submission
- Directory Submission
- Blog Submission
- Article Submission
- Commenting
- Image Submission
Backlinks Create करते वक्त ध्यान रखें कि हमेशा अपनी Websites से Higher Domain Authority वाली Websites से ही Linking करें।
आइये अब Technical SEO In Hindi या Technical SEO Kya Hai को समझते हैं।
Technical SEO In Hindi
Technical SEO में आपको कुछ Technical Factors पर काम करना होता है जैसे कि Website Loading Speed, Sitemap Submission, Robots.txt Files, Canonical Tags, Broken Links, Error 404, etc….
इसके साथ ही ध्यान रखें कि आपकी Website Responsive हो, अर्थात, वो Computer के अलावा भी अन्य Devices (Like Mobile, Tablet) पर Effectively Open हो सके।
यही नहीं, आपको अपनी Site को Secure रखने के लिए HTTP की बजाय HTTPS Protocol Use करना चाहिए जिसके लिए आपको SSL Certificate की ज़रूरी होती है।
इन Technical Factors को Optimize करने से Search Engine के लिए Crawling & Indexing आसान हो जाता है।
अब बात आती है जानने की कि Local SEO Kya Hota Hai. तो चलिए इसके बारे में भी मैं आपको बता देता हूँ।
Local SEO In Hindi
जैसा कि इसके नाम से ही आपको समझ आ रहा हैं, अपने Content को Local Area के लिए Optimize करना ही Local SEO कहलाता है।
आपने देखा होगा कि जब भी आप Google पर किसी सर्विस या जगह के बारे में Search करते हैं (Like Pest Control Service Near Me, Best Chinese Restaurant In Dwarka, etc.) तो Search Result में आपके आस-पास के Local Area Restaurants या Pest Control Service की Details आ जाती है।
ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन लोगों ने Local Audience को Target करने के लिए अपनी Details को Google My Business & Local Directories (Like Just Dial, India Mart, Yellow Pages, इत्यादि) पर ड़ाला होता है।
साथ ही अपनी Website भी Mention की होती है, Keywords & Tags को Properly Optimize किया होता है और अपने Customers से Reviews & Ratings लिए हुए होते हैं।
ये सभी चीज़े Implement करने से Google को Signal जाता है कि आपका Business उस एरिया & उस Particular Keyword के लिए Optimized है। ये पूरा प्रोसेस Local SEO कहलाता है।
आज अपने बिज़नेस में Local SEO Implement करना इसलिए भी ज़रूरी हो जाता है क्योंकि 30% Mobile Searches Location से Related होते हैं।
Well, SEO के बारे में इतना जानने के बाद क्या आप SEO की ज़रुरत को समझ पाये?
अगर नहीं तो आइये अगले सेक्शन में इस पर चर्चा करें और समझें कि What Is The Importance Of SEO In Hindi.
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SEO Kyon Zaruri Hai – Importance Of SEO In Hindi
Website की Visibility And Ultimately Authority बढ़ाने में SEO बहुत Important Role Play करता है।
एक रिसर्च के अनुसार, 61% Companies की Top Priorities SEO के ज़रिये अपनी Online Presence Create करना है।
इसलिए, SEO की Importance को समझना और इसे सही से Implement करना बहुत ज़रूरी हो जाता है।
Organic Web Traffic का बेहतर Source है
जैसा कि आप जानते हैं, Google दुनिया का नंबर एक सर्च इंजन है, जिसका 92% से ज़्यादा Market Share हैं।
इस पर Billions Of Websites Listed हैं लेकिन, अधिकतर Traffic केवल शुरुआत की ही कुछ Websites पर आता है।
Google के बाद Bing, Yahoo, Yandex, Baidu जैसे Search Engines आते हैं जो बाकि का 8% Cover करते हैं।
इसलिए, Websites को Especially Google के लिए Optimize किया जाता है।
जब एक Well Optimized Site रैंक होती है तो उस पर लाखों में Traffic आने लगता है जिससे Business की Visibility बढ़ने लगती है।
SEO Strategies न Implement करने पर आप उन Potential Customers को खो सकते हैं जिन्हें आप अपना Permanent Customer बना सकते थे।
इसलिए, Quality & Highly Converting Traffic के लिए SEO को Implement करना बेहद ज़रूरी है।
Trust And Credibility Build करता है
कोई भी Business तब Establish होता है जब Audience को उस पर Trust होता है।
अब Website के लिए Trust और Credibility कैसे Build होगी?
SEO Implement करने से।
एक First Page पर Ranked Website की Credibility Second या Third Page पर Ranked Website से हमेशा ज़्यादा होगी और उतने ज़्यादा ही लोग उस पर Trust भी करेंगे।
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपकी वेबसाइट को First Page पर रैंक करने और Same Position पर बने रहने में मदद करता है जिससे Users के दिमाग में आपकी वेबसाइट को लेकर एक छवि बन जाती है और कुछ समय बाद वो Direct आपकी वेबसाइट का नाम ड़ालकर सर्च करने लगता है।
Audience को Positive Experience मिलता है
एक Well Optimized Website अपनी Target Audience को बेहतर Experience Provide करती है, क्योंकि जिस सर्विस या प्रोडक्ट को आप अपने Web Page में Recommend कर रहे हैं उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए लोग आपसे Interact कर पाते हैं।
दूसरे शब्दों में कहें तो Well Optimized Content Users को प्रोडक्ट और सर्विस से Related हर एक Query का जवाब दे देता है जिससे Impress होकर कई Users उसी समय आपके प्रोडक्ट या सर्विस के लिए Signup कर लेते हैं।
Overall Business Growth में Help करता है
अगर आज किसी नए बिज़नेस को Organically Grow करना है तो SEO से बेहतर कोई अन्य Marketing Strategy नहीं है।
हालाँकि इससे Expected Result आने में थोड़ा समय ज़रूर लगता है लेकिन एक बार Rank होने पर लोग आपके Business को पहचानना शुरू कर देते हैं, जिससे Authority बढ़ती है और Word Of Mouth Marketing के ज़रिये भी नए लोग जुड़ने शुरू हो जाते हैं।
पहले पांच Result में आने पर आपकी Website उस केटेगरी में शामिल हो जाती है जिन पर कुल Clicks के 67% Clicks आते हैं, इसलिए SEO को हर छोटे से बड़े बिज़नेस की Growth के लिए Implement करना ज़रूरी हो गया है।
तो ये थे SEO के कुछ Important Facts जो आपको समझाने के लिए काफी हैं कि SEO क्या है और क्यों ज़रूरी है।
आइये अब ये भी जान लें कि एक SEO Expert कैसे बना जाता है।
यहां कुछ Tips Share कर रहा हूँ जो बताएंगे कि एक SEO Expert Kaise Bane.
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How To Become An SEO Expert – SEO Expert Kaise Bane
SEO Kya Hota Hai और इसकी Importance समझने के बाद अब आपको यह भी समझ लेना चाहिए कि एक SEO Expert Kaise Bane.
तो ये रहे कुछ Important Tips जिन्हें Follow करके आप SEO Professional के रूप में अपना करियर बना पाएंगे :
- सबसे पहले तो आपको SEO के Basics को जानना बेहद ज़रूरी है। यहाँ आपको ये सीखना है कि Search Engines कैसे काम करते हैं और Content को Effectively Optimize करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। Audience के Wants, Needs And Expectation के According आपको Content Publish करना होगा।
- अपनी खुद की एक Website Start कीजिये और SEO के Basics को उस पर Apply किजिये। ऐसा करने से आपकी Skill Develop होगी।
- SEO में आपको कई Tools मिलेंगे जिनके ज़रिये आप Content को Optimize और Analyze कर सकते हैं, जिससे आपको ये पता लगेगा कि Content Audience के बीच कितना Effective है। यहां Google Analytics & Google Search Console के बारे में सीखने की कोशिश कीजिये।
- Keyword Research को SEO का Heart कहा जाता है, इसलिए आपको ऐसे Tools (Like Ahrefs, Semrush, Keyword Planner, Uber Suggest, Etc.) सीखने पड़ेंगे जिनकी मदद से आप अच्छे Keywords Find कर सकें।
- साथ ही आपको SEO के सभी प्रकारों के बारे में जानना ज़रूरी है।
- Content Creation & Optimization Strategy को भी जानिए जो User Experience को Improve करने में Helpful होते हैं।
- अपना खुद का Blog या Website शुरू कीजिये और उस पर Practice कीजिये। यकीन मानिये इस Technique से बेहतर शायद ही कोई अन्य Technique हो जो आपको SEO Expert बना सके।
इस प्रकार इन सभी स्टेप्स को Follow करके आप SEO Expert बन सकते हैं।
आइये अब समझते हैं कि SEO में करियर की क्या-क्या Opportunities हैं।
SEO में करियर कैसे बनाएं – Career In SEO In Hindi
Ahrefs ने 350 से ज़्यादा SEO Experts पर एक सर्वे किया और पाया कि लगभग 88% Respondents अपनी SEO Service के लिए $150 प्रति घंटा Charge करते हैं – ये वाकई में एक बहुत बड़ा Amount है।
अगर आप भी SEO में Career बनाना चाहते हैं तो इस Industry में अपार संभावनाएं हैं।
अगर आप Digital Marketing Field में अपना Career बनाना चाहते हैं तो SEO एक अच्छा Career Option है।
आज लगभग हर Online Organization SEO Professionals को अपनी Online Presence बेहतर करने और Organic Leads Generate करने के लिए Hire करता है।
इस Field में आप Businesses के Stakeholders के साथ Directly जुड़ कर उनके Business को आगे बढ़ाने में Help कर सकते हैं।
SEO Job Profile के कुछ Career Option की बात करें तो वे कुछ इस प्रकार हैं:
- SEO Specialist
- Digital Marketing Executive
- SEO Executive
- SEO Intern
- SEO Analyst
- Social Media Manager
- Organic Growth Specialist
लेकिन, जब SEO में करियर बनाने की बात आती है तो आपको इस Process से होकर गुज़रना पड़ता है :-
- सबसे पहले YouTube या Paid Online Course के ज़रिए SEO Fundamentals को जानिए।
- अब अपनी एक Website Design कीजिए जिस पर आप अपनी SEO Learnings को Implement कर सकें।
- थोड़ी Basic Knowledge हो जाने के बाद आप किसी भी Company में एक SEO Intern के तौर पर कार्य कर सकते हैं। हालाँकि यहां आपको सैलरी कम दी जाएगी, लेकिन Practical Learning खूब मिलेगी।
- Internship के साथ-साथ Theoretical & Practical Learning को अपनी Website पर Implement कीजिये।
- कुछ समय बाद आपको अच्छा Result मिलने लगेगा और साथ ही आप आपको Company Full Time SEO Executive के तौर पर भी नौकरी दे सकती है।
- अगर नौकरी में Interested नहीं हैं तो SEO Freelancer के तौर पर अपनी Service दीजिये जिसके लिए आपको Upwork, Fiverr, Freelancer, Truelancer जैसे Platforms पर अपनी Profile बनानी पड़ेगी।
इस प्रकार आप SEO में अपना करियर बना पाएंगे और अच्छा पैसा कमा पाएंगे।
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Frequently Asked Questions (FAQs)
Q. SEO क्या है और कैसे सीखें?
A. SEO अर्थात Search Engine Optimization एक ऐसा Process है जिसके ज़रिये Website को सर्च इंजन में रैंक कराकर उसकी Visibility को बढ़ाया जाता है।
SEO सीखने के लिए Internet पर कई Online Courses उपलब्ध हैं या आप YouTube पर WSCube Tech Channel और अन्य Similar Channels के माध्यम से भी इसे सीख सकते हैं।
Q. क्या आज SEO में करियर बनाना सही है?
A. जी हाँ, आज के युग को डिजिटल युग कहा जाता है जहां हर Company Digital को अपना रही है। ऐसे में इन Companies को अपनी Digital Presence Create करने के लिए SEO Professionals की ज़रूरत होती है।
इसलिए, आज और आने वाले समय में SEO Professionals की ज़रूरत को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता और इसमें करियर बनाना काफी Profitable साबित हो सकता है।
Q. SEO सीखने में कितना समय लगता है?
A. SEO सीखने में लगने वाला समय आपकी Practice और Efforts पर Depend करता है। अगर आप लगातार Practice करते हैं और Regularly Content Publish करते हैं तो आप कम समय में ही SEO को सीख सकते हैं।
Q. SEO Expert कैसे बने? कोई Tips दीजिये।
A. SEO Expert बनने के लिए इसकी विभिन्न Terminologies को समझने के साथ-साथ निम्न Steps को Follow करना होगा :
- Search Engine कैसे काम करता है, उसे समझने की कोशिश करें।
- SEO Types & Strategies को Deeply जानने का प्रयास करें।
- SEO Industry में आने वाले Updates पर अपनी नज़र रखें।
- अपनी Website पर SEO की Practice करते रहिये और Data को समझने का प्रयास कीजिए।
Conclusion
आज हर एक New Company अपनी Digital Presence बनाने के लिए Organic & Inorganic Strategies पर निर्भर रहती है।
Inorganic Strategy में अक्सर Paid Ads का Use किया जाता है जिनकी मदद से Fast Leads Generate की जाती है।
लेकिन, जब बात अपनी Authority & Credibility बनाने की आती है तो SEO से बेहतर शायद ही कोई अन्य Strategy दिमाग में आती है।
आज लगभग 53% Website Traffic Organic Search से आता है जो SEO Implementation के बिना मुमकिन नहीं है।
इसलिए, SEO में Expertise हासिल करके एक अच्छा करियर बनाया जा सकता है।
Search Engine Optimization In Hindi के इस Blog में हमने SEO से सम्बंधित कई Topics पर बात की और इसकी Importance को समझा।
अगर आपका कोई बिज़नेस है जिसे आप लोगों के सामने Online Visible करना चाहते हैं तो ये ज़रूरी है कि आप इस बात को समझें कि SEO Kya Hota Hai.
अगर आप इस Blog में बताए गए Tips को Follow करेंगे तो SEO की मदद से अपने लिए Organic Traffic Generate कर पाएंगे।
उम्मीद है कि आपको ये Blog अच्छा लगा होगा और समझ आया होगा कि SEO क्या है और क्यों ज़रूरी है।
अगर आपको मेरा आज का ये Effort पसंद आया है तो Feedback देकर जरूर बताइये और इसी तरह के बेहतरीन Career Option के बारे में जानने और कुछ नया सीखने के लिये हमें Follow करना ना भूलें।
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