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Digital Marketing In Hindi | Why It Is Called A Life Skill?

क्या आप जानते हैं आज दुनिया में 4.7 Billion लोग Social Media का इस्तेमाल करते हैं?

लेकिन सवाल ये है कि क्या इन सभी को Internet का सही इस्तेमाल करना आता है?

शायद नहीं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो Unnecessary Social Media पर अपना वक़्त ज़ाया करते हैं और Internet से मिलने वाले Benefits का फायदा नहीं उठा पाते।

Internet Use करने के बावजूद न ही लोग कोई New Skill सीख पाते और ना ही उन Techniques को समझ पाते जिनसे उनके Business में Growth हो सकती है।

ऐसी ही एक Technique या Skill का नाम है Digital Marketing.

डिजिटल मार्केटिंग का नाम आपने कई बार सुना होगा, बल्कि आज तो यह हर व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है।

हर वो व्यक्ति जो अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहता है, डिजिटल मार्केटिंग सीखने में लगा है और इसके ज़रिये अपने बिजनेस को Grow करने की कोशिश में लगा है।

लेकिन, कई बार लोगों को नहीं पता होता कि Actual में Digital Marketing Kya Hai या Digital Marketing Me Kya Hota Hai.

लोगों को Proper Information नहीं है कि अपने बिज़नेस के लिए Digital Marketing Kaise Karte Hain जिसकी वजह से उन्हें Optimized Digital Marketing Strategies बनाने में काफी परेशानी होती है।

Well, आज का यह Blog – Digital Marketing In Hindi, आप सभी के ऑनलाइन मार्केटिंग से सम्बंधित सवालों को लगभग ख़त्म कर देगा।

इस Detailed Digital Marketing Guide में आपको Digital Marketing Meaning, Digital marketing Benefits, Digital Marketing Pros & Cons, Importance Of Digital Marketing इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

तो चलिए इस Digital Marketing की हिंदी Guide में सबसे पहले जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

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Digital Marketing Kya Hai – What Is Digital Marketing In Hindi

digital marketing in hindi

Digital Marketing, Internet & Electronic Devices का इस्तेमाल करके अपने Business को Promote करने का एक तरीका है जिसकी मदद से आप अपने Customer की Journey को भी Track कर सकते हैं।

Digital Marketing के अंतर्गत Internet, Mobile, Computer या Tablet जैसे Devices का इस्तेमाल करके Marketing Strategies बनाई जाती हैं।

ये कई तरीकों से किया जा सकता है जैसे कि Video Marketing, Search Engine Marketing, Social Media Marketing, Content Marketing, Email Marketing इत्यादि।

Internet के इस युग में डिजिटल मार्केटिंग ने Customer तक पहुँचने की राह को काफी आसान बना दिया है और अब इसकी मदद से Customers की जरूरतों पर नज़र रखकर Customized Solution Provide करना आसान हो गया है।

लेकिन, बहुत लोगों को अभी भी नहीं पता कि Digital Marketing Kya Hai या Importance of Digital Marketing क्या है, जिसकी वजह से वो इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

लेकिन, आज का यह Blog – Digital Marketing In Hindi पढ़कर आपको निश्चित ही इसके बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

यहां तक आपको Digital Marketing Meaning तो पता लग गया होगा, आइये अब जानते हैं Digital Marketing Importance के बारे में और समझते हैं कि इसे Life Skill क्यों कहा जाता है।

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Importance Of Digital Marketing

digital marketing in hindi

Internet के आने से पहले हर व्यक्ति अपने बिज़नेस को Traditional Marketing Strategies की मदद से Grow करता था जिसमे समय और पैसा दोनों ही अधिक लगते थे।

लेकिन, डिजिटल युग ने लोगों को Online चीज़ें खरीदने पर मज़बूर कर दिया है, जिससे आज Business को Online Target करना ज़रूरी हो गया है।

ऐसे में Digital Marketing Strategies का महत्व समझ आता है।

यहाँ मैंने कुछ Digital Marketing Benefits In Hindi Explain किये हैं जो Digital Marketing Importance को बताते हैं :

– Digital Marketing आपके Business को उन Customers तक पहुंचाने में मदद करता है जो आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित जानकारी को Online सर्च कर रहे होते हैं।

– यह एक Effective Marketing Strategy है जिससे लोगों को कम समय में बेहतर परिणाम प्राप्त हुए हैं।

– Digital Marketing में Low Costs के साथ Higher Flexibility मिलती है।

– आपको उन Consumers तक का Access मिलता है जो अपना ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त Online Spend करते है।

– अब Customers काफी तेजी से Digital Product को अपना रहे हैं और Traditional Business की तरफ लोगों का झुकाव कम होता जा रहा है इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ना हर बिज़नेस के लिए ज़रूरी हो गया है।

– इसकी मदद से आप अपने Potential Customers की Buying Journey तय कर सकते हैं और उन्हें अपने Business पर Attract कर सकते हैं।

– आप दिन-रात और 24 x 7 x 365 Days अपनी मार्केटिंग करते रहते हैं, जबकि एक ऑफलाइन  दुकान, कारखाना, Store या Warehouse में ये मुमकिन नहीं।

ये कुछ Benefits थे जो डिजिटल मार्केटिंग से हमें प्राप्त होते हैं।

अगर आप एक Small Business Owner हैं तो इस Blog में अपने बिज़नेस में Digital Marketing को Implement करने के इन बेहतरीन तरीकों को जानिए। 

लेकिन, जैसे कि हर एक सिक्के के 2 Side होते हैं उसी तरह Digital Marketing के भी 2 साइड हैं जो बताते हैं कि Digital Marketing Me Kya Hota है और इसकी खूबियां और खामियां क्या हैं।

इनका नाम है – Digital Marketing Pros And Digital Marketing Cons.

Digital Marketing Pros

digital marketing in hindi

Credibility Development

किसी भी New Brand के लिए ये बहुत ज़रूरी है कि वो समय के साथ अपनी एक Image Establish करे और Unique Identity बनाएं ताकि, Consumers उन पर Trust कर सकें।

New Brand के लिए Trust, Credibility & Authority Develop करना Digital Marketing से ही मुमकिन है।

इसके तहत Interested Buyers को टारगेट करना, उन्हें Follow Up करना, उनके साथ Engagement बढ़ाना और Ultimately Trust Develop करना और अंत में कस्टमर में कन्वर्ट करना शामिल होता है।

Digital Marketing, Consumer और Brand के बीच Engagement बढ़ाने में मदद करती है जिससे Customers को बेहतर Experience मिलता है और उसे एक Normal Customer से Permanent Customer बनने में ज़्यादा देर नहीं लगती।

Affordability

Digital Marketing की Popularity इसके Lower Cost की वजह से भी काफी बढ़ी है।

यहां बहुत कम निवेश में अपने Business को Promote किया जा सकता है।

कुछ Platforms ऐसे भी हैं जहां Free में अपने Business को Promote किया जा सकता हैं जैसे कि Facebook, Instagram, LinkedIn, etc.

Cost के साथ-साथ इसे Implement करना भी बहुत आसान है।

Limited Budget वालोंं के लिए ये Strategy बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं और Small Business करने वाले व्यापारी भी इसका लाभ उठाकर अपने लिए Local Customer Attract कर सकते हैं।

Trackable

Digital Marketing Tools की मदद से Website Visitors को Track करना, Customer की Journey Track करना, Social Media Posts & Videos को Analyze करना आसान हो जाता है।

चीज़ें Track करने से आपको पता लग जाता है कि क्या वर्क कर रहा है और क्या नहीं।

इस तरह आप अपनी Strategies में बदलाव करके अच्छे Result लेकर आ सकते हैं।

Global Reach

Digital Marketing में Website की बहुत बड़ी भूमिका है, जिसे आपका Digital Asset भी कहा जाता है।

Website की मदद से आप अपने बिज़नेस को सिर्फ लोकल या अपने शहर में ही नहीं बल्कि Global एक देश से दूसरे देश तक पहुंचा सकते हैं, वो भी बहुत कम Investment में।

Traditional Marketing में जहां केवल Radio Listeners, Newspaper Readers या अपने एरिया के लोकल लोगों तक ही पहुंचा जा सकता है, Digital Marketing Strategy के ज़रिये आप Entire Globe तक अपनी Reach बना सकते हो।

इस क्षेत्र में Scope की कोई कमी नहीं हैं इसलिए Digital Marketing में Career बनाना एक बेहतरीन Choice है।

Digital Marketing Pros के साथ ही आते हैं Digital Marketing Cons, जिन्हें समझ लेना ज़रूरी है।

Digital Marketing Cons

digital marketing in hindi

Skills & Training

डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में Trends बदलते रहते हैं जिनका पता होना बहुत ज़रूरी होता है।

For E.g. कुछ समय पहले तक केवल Long Form Videos का ही चलन था, लेकिन आज Shorts & Reels का Consumption लगातार बढ़ता जा रहा है।

आपको अपनी टीम को New Tools, Softwares, Updates, Trends इत्यादि के बारे में समय-समय पर Guide करना होता है जो Digital Marketing Disadvantages में से एक है।

Negative Feedback

Digital Marketing के लिए जो Platforms Use किये जाते हैं वहां Feedback का Option भी Available होता है।

यह जरूरी नहीं है कि हर एक व्यक्ति को आपका Product या Service पसंद आए या वो आपको Positive Feedback दे।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो Negative Comments करते हैं जो अन्य लोगों को भी Show होते हैं जिससे New Visitors, Interested People & Consumers पर Negative Impact पड़ता है।

ये Impact तब और ज़्यादा बढ़ जाता है जब आपने अपने Consumers के बीच Brand Loyalty Establish ना की हो।

इसलिए Digital Marketing में इन Negative Comments से बच कर Brand की Value को बनाए रखना बड़ा Challenge होता है।

Security Issue

आज के समय Digital Platforms का इस्तेमाल सिर्फ सही कार्यों के लिए नहीं किया जाता, ऐसे बहुत से लोग हैं जो इन Platform का इस्तेमाल Data Hack करने के लिए करते हैं।

इन Problems की वजह से Better Security और Protection की ज़रूरत और भी ज़्यादा बढ़ गई है।

जैसे-जैसे Technology आगे बढ़ रही है, Cybercrime के Cases भी बढ़ रहे हैं जिसे देखते हुए Network Connection की Security को मज़बूत करना ज़रूरी हो गया है।

Being A Digital Marketer आपको अपना डाटा ही नहीं बल्कि अपने Consumers का Data भी Save रखना होता है जिसके लिए Protection बहुत ज़रूरी है।

High Competition

आज Business Promote करने की Strategies बढ़ने के साथ-साथ Competition भी बढ़ गया है।

हर Newly Established & Well Established Firm अपने Business को Grow करने के लिए Digital Marketing का Use कर रहे हैं और Global Audience तक पहुँच रहे हैं।

Global Audience तक पहुँचने में बेशक फायदा नज़र आता हो लेकिन Businesses को Global Competition भी Face करना पड़ता है।

अगर आपके Brand या Product में ये Capability है कि वो Digital Marketing के ज़रिये अपनी Unique Identity बना पाएगा, तभी आपको इससे अच्छे Result मिल पाएंगे।

ये बहुत बड़ा Challenge इसलिए भी है क्योंकि इसमें आपको अपनी Target Audience का Attention अपनी तरफ खींचना पड़ता है।

तो यहां तक आपको Digital Marketing In Hindi, डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है और Digital Marketing Pros & Cons के बारे में पता चल गया होगा।

आइये अब आगे बढ़ते हैं और समझते हैं कुछ Types Of Digital Marketing Strategies In Hindi के बारे में।

इसे भी जान लीजिये : Traditional Business Vs. Digital Business  – 5 Steps में कैसे अपने Traditional Business को Digital लेकर जाएं


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Types Of Digital Marketing Strategies

Digital Marketing Kya Hai And Digital Marketing Pros & Cons को जानने के बाद बारी आती है Digital Marketing Strategies को जानने की।

आज 55% Marketing & Advertising डिजिटल हो चुकी है जिसमें कई तरह की Digital Marketing Strategies का इस्तेमाल किया जा रहा हैं जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण Strategies इस प्रकार हैं –

  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Social Media Optimization (SMO)
  • Search Engine Marketing (SEM)
  • Social Media Marketing (SMM)
  • Content Marketing (CM)
  • Email Marketing
  • Funnel Building

Search Engine Optimization

seo in hindi

Search Engine Optimization एक ऐसा Process है जो Website पर Traffic की Quantity और Quality को Improve करने में Helpful है, जिससे आपका Content Search Engines (Viz. Google, Bing) के Result Pages पर First Position पर Rank हो सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि Google पर Per Second 1 लाख से भी ज़्यादा Searches  होते हैं जिससे ये पता चलता है कि आप SEO के ज़रिये अपनी Website Rank करके हजारों लोगों के साथ Connect हो सकते हैं।

Rank होने पर आपके पास Organic या Free Traffic आने लगता है जो आपके Content को पढ़ने और आपके Product या Service के बारे में जानकारी हासिल करने में Interested होता है।

इसलिए ये ज़रूरी है कि आपकी Website सर्च इंजन पर Rank करे जो SEO से Possible है।

Search Engine Optimization के चार प्रकार होते हैं – On Page SEO, Off Page SEO, Technical SEO And Local SEO.

On Page SEO में Website Internal Factors (Viz. Title Tag, Meta Description, Keywords Placement, Alt Tags, Etc.) को Optimize किया जाता है और Ranking को Improve किया जाता है।

वहीं Off Page SEO में Website के External Factors (Viz. Backlinks, Social Shares) की मदद से Authority बढ़ाई जाती है ताकि Google को लगे कि अन्य लोग भी आपकी Website को लिंक कर रहे हैं इसका मतलब आपकी वेबसाइट पर Quality Content है।

Technical SEO में Website के Technical Factors Like Page Speed, Mobile Friendliness Or Responsiveness, Broken Links, Error 404 Redirect इत्यादि को Optimize किया जाता है।

इसके अतिरिक्त अगर आप एक Business Owner हैं तो आपके लिए सबसे ज़रूरी है Local SEO.

Local SEO के अंतर्गत आप अपने बिज़नेस को Local Area के लिए Optimize करते हैं और उसे Google पर सबसे ऊपर Rank करते हैं।

इसके लिए आपको अपने Business Details को Google My Business, Sulekha, Yellow Pages, Just Dial इत्यादि पर डालना होता है।

आपको अपने बिज़नेस का नाम, पता, Contact Details, Opening & Closing Hours, Products, Tags इत्यादि की जानकारी इन Platforms पर डालनी होती है जिससे Google को पता लगता है कि आपका बिज़नेस एक Particular Area में Located है।

इसलिए हम कह सकते हैं कि SEO का आपके बिज़नेस में बहुत बड़ा योगदान होता है जिस कारण इसे Digital Marketing In Hindi Blog में जगह दी गई है।

Social Media Optimization

social media optimization

Social Media Optimization वो Digital Marketing Strategy है जिसमें Social Media Accounts को Optimize करके अपने Brand, Product और Service को Promote किया जाता है।

जब आप अपने Social Media Accounts को Optimize करते हैं और उन पर Regularly Informative & Knowledgeable Content Publish करते हैं तो यह आपकी Reach को Boost करता है जिससे आपका Business Automatically आपकी Target Audience के सामने आने लगता है।

Example के तौर पर आप LinkedIn को ले सकते हैं,

जब आप LinkedIn को Optimize करके उस पर अपनी Business Details, Contact Details & Website Details जोड़ अपनी Industry Relevant Content Post करते हैं तो उन लोगों तक Reach बढ़ा लेते हैं जो आपके Content या Product & Service को ही खोज रहे हैं।

इस तरह आप बिना पैसा खर्च किये अपने Target Customers तक पहुँच रहे हैं जो शायद किसी अन्य Marketing Strategy से मुमकिन नहीं।

Social Media Optimization आपके Business की Organic Growth के लिए ज़रूरी है क्योंकि इससे आपके Social Media Accounts को भी Professional Look मिलती है जो एक Trust & Authority बनाने के लिए ज़रूरी है।

अपने Product, Service या Post को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन एक बेहतरीन तरीका है।

इसका एक अन्य फायदा ये भी है कि आप अपने Social Accounts पर अपनी Website की Link Embed कर सकते हैं जहां से आपको Social Traffic आने की सम्भावना भी बढ़ जाती है।

Search Engine Marketing

search engine marketing in hindi

Search Engine Marketing यानि कि SEM एक Paid Marketing Strategy है जिसमें Search Engines (Google & YouTube) पर Ads Run किये जाते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि YouTube कब से सर्च इंजन की केटेगरी में आ गया?

आपको बता दें कि हर महीने 3 Billion Searches के साथ YouTube, Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा Search Engine बन गया है।

Search Engine Marketing, Bidding Model And Pay Per Click (PPC) पर काम करती है।

इसका मतलब है जब भी कोई User आपके Ad पर क्लिक करेगा तो आपके Ad Budget में से कुछ पैसे Deduct कर लिए जायेंगे जिसे Cost Per Click के नाम से भी जाना जाता है।

सर्च इंजन मार्केटिंग के इस्तेमाल से आप अपनी वेबसाइट को कम समय में ही कुछ Keywords पर Rank करा सकते हैं और Traffic Drive कर सकते हैं।

अगर Keyword पर ज़्यादा Competition है और उसकी Searches भी अधिक है तो आपको Google को ज़्यादा पैसे देने होंगे (Higher CPC)।

इसी तरह YouTube पर भी आप अपने Video Ads Run करके अपने Target Customers तक पहुँच सकते हैं।

Search Engine Marketing अक्सर उन Businesses द्वारा Use की जाती है जो कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस लांच कर रहे होते हैं और उन्हें कम समय में ज़्यादा लोगों को Attract करना होता है।

ऐसे में अक्सर वो Highly Competitive Keywords पर अपनी Website को Rank करवाने के लिए Search Engine Marketing का Use करते हैं।

Social Media Marketing

Social Media Marketing In Hindi

क्या आप जानते हैं कि 55% Buyers Social Media के Through Research करके Purchasing Decision लेते हैं?

इसलिए Digital Marketing में Social Media Marketing को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

इस Strategy के तहत Social Media Platforms Viz. Facebook, Instagram, LinkedIn, इत्यादि पर Ad Campaigns Run किये जाते हैं।

इस Strategy के द्वारा Marketing Goals को Achieve करना काफी आसान हो गया है और यह Lead Generation करने का एक बेहतरीन तरीका है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिये कस्टमर को Brand, Product और Service के साथ Engage करना और अपनी Website पर Traffic Drive करना काफी आसान है।

लेकिन, इसके लिए जरूरी हैं कि आप इधर-उधर की जानकारी देने की बजाय अपनी Industry Related Knowledge Share करें और उसे Attractive और Unique बनाएं जिससे ज़्यादा से ज़्यादा Audience आपकी तरफ Attract हो सके।

सोशल मीडिया मार्केटिंग ने बहुत सारे Businesses की Value बढ़ाई है, अगर आप भी Social Media Ads Run करके अपने बिज़नेस को Grow करना चाहते हैं तो इस Powerful Strategy को अपनाना न भूलें।

Content Marketing

content marketing in hindi

Content Marketing एक बहुत बड़ी Industry बन चुकी है जो B2B & B2C Industries को मदद कर रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 86% B2C Marketers का कहना है कि ये उनके लिए Best Marketing Strategy साबित हुई है।

Content Marketing में अपने Target Audience तक पहुँचने के लिए और अपने Product या Service को बेचने के लिए Attractive Content Create किया जाता है जो Audience की Problems को Target कर रहा होता है।

Creative Content बनाकर Consumers को Attract करना काफी ज़्यादा Popular होता जा रहा है जिससे Business की Sale में भी Growth देखी गई है।

आपका Content जितना ज़्यादा Creative होगा उतना ही ज़्यादा Traffic आपकी Website पर आएगा और Leads की संख्या भी बढ़ेगी।

Brand Awareness फैलाने का ये एक अच्छा माध्यम हैं जिससे Brand की Loyalty भी Increase की जा सकती है।

इसमें Infographics, Webpages, Podcasts, Videos, Blogs, Books आदि के ज़रिये Consumers तक पहुंचा जाता है और उनका Trust जीता जाता है।

इसलिए Digital Marketing In Hindi में इसे भी महत्वपूर्ण जगह दी गई है।

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Email Marketing

email marketing in hindi

Internet इस्तेमाल करने वाले सारे Users में 90.9% Users ऐसे हैं जो महीने में कम से कम एक Email तो ज़रूर भेजते हैं।

Facebook & Twitter की तुलना में Email का Click Through Rate 50 से 100 गुना ज़्यादा होता है।

लेकिन, बहुत कम लोग ये जानते हैं कि Email Marketing, Digital Marketing की एक बहुत Powerful Strategy है जो Leads को Nurture करके कस्टमर में कन्वर्ट करने में मदद करती है।

Databox के अनुसार Email, Leads को Reengage & Nurture करने का एक बेहतरीन तरीका है।

Email Marketing के ज़रिये अपने Prospects की High Quality Engagement को हासिल किया जा सकता है जो Transact करने के लिए ज़रूरी होती है।

लोगों को अपनी Website पर लाकर उनका Email Collect करने के लिए आप कुछ Plugins Use कर सकते हैं।

Email Collect करने के लिए आपको उन्हें कुछ Free Offer करना होता है जो एक Lead Magnet की तरह काम करता है।

इन Plugins से Leads की Details निकालकर आप उन्हें Personalized Emails भेज सकते हैं और High Value Provide करते हुए अपने Products & Services को Promote कर सकते हैं।

Funnel Building

sales funnel in hindi

हर Business अपने Products & Services Interested लोगों तक पहुंचाना चाहता है और पैसे कमाना चाहता है।

इसके लिए सबसे पहला स्टेप होता है अपने Ideal Customer को Identify करना, जिसके लिए उनके Interest, Passion, Age, Financial Condition इत्यादि को प्राथमिकता दी जाती है।

Ideal Customer का पता लगाने के बाद बारी आती है उन तक पहुँचने की या उन्हें Attract करने की जिसके लिए अलग-अलग Marketing Strategies का Use किया जाता है।

इन सभी Marketing Strategies को अगर हम Group करें तो हमें एक Funnel Shape दिखने लगती है जिसमे Potential Customer को Attract करने से लेकर उसे Value Provide करते हुए कस्टमर में Convert किया जाता है।

इस Funnel को हम Sales Funnel के नाम से जानते हैं जिसके लिए अधिकतर Marketers A.I.D.A Model का Use करते हैं।

A – Attention

I – Interest

D – Desire

A – Action

Awareness (A) – Awareness से मतलब है लोगों को जागरूक करना। यहाँ आप अपने आइडियल कस्टमर को ये बताते हैं कि आप कौन से Product या Service बेच रहे हैं, वो कैसे उनके Problems को Solve कर सकते हैं और उनकी मदद से कैसे अपने Objectives पूरे कर सकते हैं।

Awareness Create करने के लिए Blogs, Videos, Shorts, Reels, Landing Page इत्यादि का Use होता है और Paid Awareness Campaigns भी चलाये जाते हैं।

Interest (I) – इस स्टेज पर लोगों में Interest पैदा किया जाता है। उन्हें अपने Product की खूबियां बताई जाती हैं, अन्य Similar Product से कैसे बेहतर है ये बताया जाता है।

इसके लिए अक्सर Website Content, Email Newsletter & Campaigns, Social Media Campaigns इत्यादि को Preference दी जाती है।

Desire (D) – इसका मतलब ये हैं कि कोई Customer आपके Product को खरीदना चाहता हैं या नहीं। इसके लिए आप उन्हें Free Ebook दे सकते हैं, Brochures दे सकते हैं, Free Trial ऑफर कर सकते हैं, Discounts & Coupons दे सकते हैं जिससे उनके मन में आपके प्रोडक्ट खरीदने की इच्छा जाग सके।

Action (A) – इस स्टेज पर आकर जब आपके Potential Customers में Interest & Desire आ जाता है तो आप एक बेहतरीन Call To Action देकर उन्हें Customer में Convert कर सकते हैं।

इसके लिए आपको उन्हें कुछ Trustworthy Resources देने होते हैं जैसे – Case Studies, Testimonials, Reviews & Rating, Award & Achievements, Etc.

इस तरह Funnel Building, Digital Marketing की एक One Of The Important Strategy में शामिल हो जाती है जो आपके Business को Grow करने के लिए ज़रूरी है।

Marketing Automation

marketing automation in hindi

Digital Marketing In Hindi में आखिरी और सबसे Important Strategy का नाम है Marketing Automation.

इसका मतलब है अपने सारे कार्यों को Marketing Automation Tools की मदद से Automate करना।

एक Business में Email Send करना, Ad Campaigns चलाना और Social Media पर Post करना जैसे Repetitive काम किये जाते हैं जिन्हें बार-बार करने की ज़रूरत पड़ती है और इनमें वक़्त भी काफी लगता है।

लेकिन अगर ये सारे काम खुद ही हो जाएं या बिना आपकी Presence के हो जाएं तो कैसा हो?

हैरानी हुई? जी हाँ, ये सच है।

आप इन कार्यों का Automate कर सकते हैं जिसके लिए केवल शुरुआत में आपको अपने Marketing Automation Tools की मदद से इन्हें Set कर लेना होता है।

जब ये सारे काम Automatically होते रहेंगे तो आप अपने Full Potential के साथ उन कार्यों पर Focus कर सकेंगे जो Business Growth के लिए ज़रूरी हैं।

Marketing Automation से ना सिर्फ Conversion Rate Increase होता हैं बल्कि Money Save करना, Work Efficiency बढ़ाना, Leads को Re-Engage करना और Marketing Strategy को Improve करने जैसे लाभ भी मिलते हैं।

Marketing Automation का इस्तेमाल Email Send करने मे, Social Media Posts Automation में, Customer Data Management And Customer के साथ Healthy Relation बनाने में किया जाता है।

इसलिए मार्केटिंग ऑटोमेशन को Digital Marketing In Hindi की महत्वपूर्ण Strategy में गिना जाता है।

तो ये सभी कुछ Popular Types Of Digital Marketing Strategies थीं जिनके उपयोग से आप अपने बिज़नेस को कई गुना तक Grow कर सकते हैं।

इन Strategies के Potential को देखते हुए ही 63% Businesses ने अपने Digital Marketing Budget को Increase कर लिया है।

मुझे उम्मीद है कि आपको Online Marketing Kya Hai, Digital Marketing Me Kya Hota Hai, Importance of Digital Marketing के बारे में कुछ नया पता चला होगा।

आइये अब बात करते हैं कि एक Effective Digital Marketing Strategy कैसे बनाई जाती है।


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How To Create An Effective Digital Marketing Strategy

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Digital Marketing की विभिन्न Strategies के बारे में तो आपने जान लिया, लेकिन अब सवाल है कि एक Effective Digital Marketing Strategy कैसे Create की जाए जिसे अपनाकर आप अपने बिज़नेस को Profitable बना सकें?

तो आइये जानते हैं कि Digital Marketing Strategy Create करने का सही तरीका क्या होता है :

– एक बेहतर Strategy की शुरुआत Analyzing से होती है जहां आप ये Examine करते हैं कि आप अपने Competitors के Against किस तरह काम कर सकते हैं।

यहां आपको देखना होता है कि आपके Competitors किस Strategy का Use अधिक कर रहे हैं जिससे उनके पास अच्छा Lead Generation हो रहा है।

– आपको एक Goal Create करने की ज़रूरत होती है जिसमे आपको Define करना होता है कि आप क्या Achieve करना चाहते हैं।

हो सकता है आपका गोल Leads Generate करना हो, Brand Awareness Create करना हो या Conversion करना।

आपको अपने Goal के हिसाब से ही अपनी Online Marketing Strategy Create करनी होती है।

– अब अगर आप कम समय में अपने Target Audience तक पहुंचना चाहते हैं तो आप Paid Ad Campaigns Execute कर सकते हैं।

– Digital Marketing में ये ज़रूरी है कि आप अपना पूरा समय लेकर Best Practices का इस्तेमाल करें और Market Demand के अनुसार अपने Products & Services लोगों तक पहुंचाएं।

– अपनी Digital Strategies को Analyze कीजिये और Expected Result न मिलने पर आप उन्हें Tweak भी कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि जिस Strategy पर हमें सबसे ज़्यादा विश्वास होता है वही Strategy हमें Desired Result लेकर नहीं देती।

ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी Strategies को Track & Analyze करते रहें ताकि ज़रूरत पड़ने पर उन्हें Tweak किया जा सके।

Digital Marketing FAQs

Q. क्या डिजिटल मार्केटिंग हर बिज़नेस के लिए Work करती है?

जी हाँ, डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिए किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाया जा सकता है। आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अपने टारगेट कस्टमर तक आसानी से बहुत ही कम समय में पहुंचा सकते हैं जिसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे भी खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

Q. डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है?

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको Smartphone, Computer और Internet के अलावा अन्य किसी चीज़ की ज़रूरत नहीं है।

आज इन तीन चीज़ों की मदद से ही बड़ी-बड़ी Companies अपने Global Clients तक पहुँच रही हैं और करोड़ों का व्यापार कर रही हैं।

Q. डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसा है?

Digital Marketing एक Growing Industry है जिसमे अवसरो की कोई कमी नहीं है। इसलिए अगर आप इसमें अपना Career बनाते हैं तो आप बहुत आगे जा सकते हैं।

इसके अलग-आग Components को सीखकर आप Job कर सकते हैं, Freelancing कर सकते हैं, Businesses को Consult कर सकते हैं, अपनी Digital Marketing Agency खोल सकते हैं और न जाने अन्य कितने तरीकों से Active & Passive Income कमा सकते हैं।

Q. क्या एक Housewife डिजिटल मार्केटिंग सीख सकती है?

Housewives के लिए डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना एक फायदे का सौदा हो सकता है। इसे सीखकर Housewives एक नई Income Stream शुरू कर सकती हैं, अपनी Family को Support कर सकती हैं और Financial Independent हो सकती हैं।

Q. What’s The Difference Between B2B & B2C Digital Marketing?

B2B Marketing से मतलब है Business To Business, अर्थात इसके तहत Manufacturers या Vendors अपने Product किसी दूसरी कंपनी को Sell करते हैं।

वहीं B2C Marketing एक बिज़नेस की कस्टमर के साथ बेहतर Relationship को Describe करता है जैसे कि एक Travel Agency Individual Consumer को Tickets Sell करती है।

Q. Digital Marketing सीखने के लिए क्या Website की ज़रूरत होती है?

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी स्ट्रेटजी है जो इंटरनेट के ज़रिए की जाती है जिसके लिए आपको अपने Potential Customer को Attract करना होता है।

Attract करने के बाद उन्हें कहीं न कहीं तो Land कराना होगा न, इसके लिए Website की ज़रूरत होती है।

वेबसाइट के ज़रिये ही ज़्यादातर कस्टमर आपके प्रोडक्ट ओर सर्विस की जानकारी प्राप्त करते हैं।

Conclusion

Digital Marketing आज के समय में बहुत तेजी से Grow कर रही है, इसलिए हर बिज़नेस ओनर चाहता है कि वो इसे इस्तेमाल करके ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफा कमा सके।

ये Strategy Brand की Value बढ़ाने के साथ-साथ उसकी Authority भी बढ़ाती है जिससे नए कस्टमर्स को जोड़ना थोड़ा आसान हो जाता है।

अगर एक कंपनी कोई नया Product Launch कर रही है और उसमें Success हासिल करना चाहती है तो Digital Marketing बहुत ही कारगर तकनीक साबित हो सकती है।

आज के Blog – Digital Marketing In Hindi में मैंने आपको Digital Marketing से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश की है।

यहाँ मैंने आपको बताया कि Digital Marketing Kya Hai, Digital Marketing Me Kya Hota Hai, Digital Marketing Kaise Karte Hain And Digital Marketing Strategy बनाकर कैसे आप अपने Business की Value Increase कर सकते हैं और Leads Generate कर सकते है।

Hope कि आपको आज का ये ब्लॉग Digital Marketing In Hindi पसंद आया और आपको आपके सभी सवालों के ज़वाब भी मिल गए होंगे।

अगर आप इसी तरह की नई-नई Strategies के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें Follow करना ना भूलें।


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